Home Financial Tips in Hindi PPF Account की कमियां

PPF Account की कमियां

by Shaista Naaz
PPF Account की कमियां या नुकसान

PPF Account की कमियां दोस्तों आप सोच रहे होंगे की सरकार की इतनी अच्छी योजना है इसमें भला क्या कमी हो सकती हैं। वैसे भी आपको सभी ने इस योजना से जुड़े फायदे बताये होंगे और वाकई ये फायदे वाला योजना है भी ये मैं भी कहता हु। लेकिन आज मैं आपको इस योजना से जुड़ी कुछ कमियां बताने जा रहा हूँ।

सबसे पहले आपके लिए ये जानना जरुरी है के PPF Account है क्या?

PPF यानि इंग्लिश में कहे कहे तो Public Provident Fund और आम भाषा में कहे तो यह एक बचत योजना है जिसे भारतीय सरकार द्वारा बनाया गया हैं। चुकी ये भारतीय सरकार द्वारा चलाया जा रहा है तो इसमें जोखिम बिलकुल ही नहीं हैं यानि इसमें इन्वेस्ट किया गया आपका पैसा कभी डूबेगा नहीं।

इस योजना में आपको ब्याज बैंकों या किसी अन्य संस्था द्वारा नहीं दिया जाता है बल्कि इस योजना में ब्याज भारतीय सरकार देती हैं। वो भी हर साल। सबसे बरी बात इस योजना में आप जो भी पैसा इन्वेस्ट करते है या जो आपका परिपक्वता (Maturity) होगा उसपे किसी तरह का कोई टैक्स नहीं हैं।

अब आप सोच रहे होंगे की टैक्स नहीं है न जमा करने पे ना ही पैसा निकालने पे। और तो और रिस्क तो बिलकुल ही नहीं है क्योंकि भारतीय सरकार गैरंटी ले रही है ब्याज की फिर PPF Account की कमियां क्या हो सकती हैं।

तो चलिए मैं आपको आज बताता हु की PPF Account की कमियां क्या हैं और किन लोगों के लिए ये कमियां हैं।

PPF Account की कमियां या नुकसान :

  1. PPF में बाकि इन्वेस्टमेंट ऑप्शन के मुकाबले liquidity बहुत कम हैं।
  2. लॉक इन पीरियड यानि आपका पैसा 15 वर्षों के लिए ब्लॉक हो जाता है जिसे आप चाह कर भी नहीं निकाल सकते हैं।
  3. PPF account में कोई quaterly त्रैमासिक ब्याज नहीं मिलता।
  4. इसमें ब्याज दर एक जगह स्थिर नहीं रहता यह बाजार के उतार चढाव पे निर्भर करता हैं। और ये प्रत्येक वर्ष लगभग बदलती रहती हैं।
  5. HUFs, NRIs, Trusts, Foreigners आदि PPF में इन्वेस्ट नहीं कर सकते हैं।
  6. 15 वर्षों से पहले जरुरत परने पे भी आप इसे बंद नहीं कर सकते। 2016 में PPF के नियमों में हुए बदलाव के अनुसार अत्यंत गंभीर बीमारी का इलाज या बच्चों की उच्च शिक्षा जैसी जरूरतों के लिए समय से पहले बंद किया जा सकता हैं।
  7. PPF आप शिर्फ़ सिंगल ही खुलवा सकते है जॉइंट नहीं खुलवा सकते हैं।
  8. Mutual Fund और Share Market की अपेक्षा ब्याज कम हैं। लेकिन Bank FD से बेहतर हैं।
  9. आप 1 वर्ष में केवल 1.5 लाख तक ही पैसा PPF Account में जमा कर सकते हैं।
  10. PPF Account पे आप लोन तो ले सकते है लेकिन तीसरे और छठे वर्षो के बिच। यानि लोन लेने के लिए आपका PPF Account कम से कम 2 साल पुराना होना चाहिए।

ये थे कुछ PPF Account की कमियां अब आप समझ गए होंगे की क्या कमी है इस भारतीय सरकार द्वारा चलाये जा रहे बचत योजना में।

मैं अपने अनुभव से अगर कहुँ तो ये बहुत ही अच्छी योजना हैं। मैं खुद भी इस योजना का फायदा उठा रहा हूँ। अगर आप अभी तक इस योजना में नहीं जुड़े है तो आज ही अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस जा के अपना account खुलवाए और इस योजना का फायदा उठाएं।

आपको ये पोस्ट अच्छी लगे या PPF Account से जुड़े किसी तरह का कोई सवाल हो तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें।

related posts

Leave a Comment