Home Financial Tips in Hindi एल आई सी (LIC) के एजेंट कैसे बने

एल आई सी (LIC) के एजेंट कैसे बने

by Sk Salman
एल आई सी (LIC) के एजेंट कैसे बने

आप अगर अपनी सैलरी का चेक खुद अपने आप को देना चाहते है यानि आप खुद अगर अपने बॉस बनना चाहते है तो आप एल आई सी (LIC) के एजेंट बन सकते हैं। आप इसे फुल टाइम या पार्ट टाइम के अनुसार भी काम कर सकते हैं। इसमें आप अपनी समय के अनुसार काम कर सकते हैं।

अगर आप कही नौकरी या किसी तरह का कोई छोटा व्यापर करते है तो भी आप इस काम को कर सकते हैं। बस आपको दिन में कम से कम 2 घंटे निकाल कर अपने जान पहचान या अपने रिश्तेदारों और मित्रों से मिलने होंगे और उन्हें एल आई सी का प्लान समझाना पड़ेगा। यकीन मानिये अगर आप ने प्रत्येक रोज 2 घंटा ईमानदारी से काम किये तो आप 10000 से 40000 रुपया तक कमा सकते हैं। ये निर्भर करता है आपके ऊपर के आप कौन सा प्लान और कितने का बेचते हैं।

तो आइये इससे पहले के मैं आपको एजेंट बनने के प्रक्रिया के बारे में बताऊ उस से पहले आपको थोड़ा एल आई सी के बारे में संक्षिप्त में बता दु।

मैं जनता हूँ आपको एल आई सी (LIC) के बारे में लगभग सब कुछ पहले से ही पता होगा हर भारतीय थोड़ा बहुत एल आई सी (LIC) के बारे में जरूर जनता होगा। फिर भी मैं थोड़ा ही सही लेकिन बता दू। एल आई सी (LIC) भारत की सबसे बरी जीवन बिमा कंपनी हैं। एल आई सी (LIC) का पूरा नाम हिंदी में भारतीय जीवन बिमा निगम हैं। एल आई सी (LIC) 1956 से ही लगातार अपने ग्राहकों की सेवा कर रही हैं।

इसे भी पढ़े : How To Become a LIC Agent

एल आई सी (LIC) एजेंट बनने के फायदे:

आइये बात करते है के अगर आप एजेंट बनते है तो इससे आपको क्या क्या फायदा मिलेगा। सबसे बरी बात ये है के एक एजेंट बन कर आप लोगो को उसके फाइनेंसियल गोल तक पहुँचने में मदद करते हैं। इससे आपको तो इनकम होती है लेकिन साथ में आप दुसरो के जिंदगी को भी बेहतर बनाते हैं। एक एजेंट बनने के बाद आपको फाइनेंस की अच्छी जानकारी हो जाती है जिससे आप अपने और अपने परिवार को एक बेहतर ज़िन्दगी दे सकते हैं। इस कार्य में आप कभी सेवानिवृत्ति नहीं होते और आजीवन आय प्राप्त कर सकते हैं तथा पेंशन प्राप्त करनें के हक़दार होते है।

जरुरत परने पर आप एल आई सी से लोन ले सकते है वो भी बिना किसी ब्याज दर के। इतना ही नहीं आपको कार्यालय भत्ता, यात्रा भत्ता, स्टेशनरी व्ययों की प्रतिपूर्ति, डायरी, केलेंडर , विजिटिंग कार्ड  लेटर पेड आदि प्राप्त होता है।

एजेंट बनने के लिए कैसे और कहाँ करे आवेदन:

किसी भी नौकरी को नौकरी को पाने के लिए एक आवेदन करना होता है। यहाँ भी आपको एक आवेदन देना होता है ये आवेदन आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों में से किसी भी एक तरह से दे सकते है।

आप ऑनलाइन आवेदन देना चाहते है तो कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से दे सकते है ( https://agencycareer.licindia.in/agt_req/ ) . इस आवेदन के बाद कंपनी ओर से आधिकारि आपको संपर्क कर लेंगे। फिर आपका पंजीकरण किया जायेगा।

आप अगर ऑफलाइन आवेदन देना चाहते आपको अपने नजदीकी एलआईसी के शाखा में जाकर आधिकारियों से संपर्क करना होगा। ऑफलाइन प्रक्रिया में आवेदन और पंजीकरण दोनों साथ में ही हो जायेगा।

पंजीकरण के बाद आपको प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण  25 घंटों का होता है।

अब इसके बाद अंतिम में आपको एक ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा देना होगा। इस परीक्षा में आपको कम से कम 35% नंबर लाना अनिवार्य है। अगर आप उत्तीर्ण नंबर ले आते है तो आपको लाइसेंस मिल जायेगा और अगर आप उत्तीर्ण नंबर नहीं ला सके तो घबराने की आवश्यक्ता नहीं आप दुबारा फिर परीक्षा दे सकते हैं।

एल आई सी एजेंट बनने के लिएआवश्यक दस्तावेज:

  1. पासपोर्ट साइज़ की 3 फोटो
  2. दसवीं और बारहवीं के अंक पत्र की छायाप्रति
  3. निवास प्रमाण पत्र, वोटर आई डी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस
  4. पैन कार्ड

दोस्तों अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी या आपके मन में किसी तरह का कोई सवाल हो तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें हम जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद्

related posts

3 comments

Sneha tripathi July 25, 2019 - 9:44 pm

Kitna commission milta hai lic ke agent ko?

Reply
Sk Salman July 26, 2019 - 7:19 am

एक एल आई सी के एजेंट को प्रीमियम के अमाउंट का 35% तक कमीशन मिलता है। लेकिन ये निर्भर करता है के आप कौन सा प्लान और कितने समय के लिए बेच रहे हैं. मैं बहुत जल्द LIC एजेंट को कितना कमीशन मिलता है इसके ऊपर एक पोस्ट लिखूंगा पुरे विस्तार में।

Reply
Sneha tripathi July 26, 2019 - 3:37 pm

Thanks

Reply

Leave a Comment